आयुष कार्डियोलॉजी ने बचा लिया स्टेंट और बाईपास सर्जरी से : सी.एन. सिंह, फार्मासिस्ट

चेतनारायण सिंह (फार्मासिस्ट)


राजकीय चिकित्सालय भवरख मिर्जापुर में सरकारी फार्मासिस्ट हूँ। जनवरी २०१२ में अचानक एक दिन सीने में दर्द उठा तो मैंने मिर्जापुर के डॉक्टरों को दिखाया, उन्होंने इको करवाने के बाद बताया कि तुम्हारा हार्ट पम्पिंग Lvef  ४८ %  है। मैंने दूसरे डॉक्टरों को भी दिखाया, सभी डॉक्टरों ने ऑपरेशन करवाकर स्टेंट डलवाने की बात कही। मैं स्टेंट या बाईपास सर्जरी से बचना चाहता था।  फिर मैं हेरीटेज हॉस्पिटल वाराणसी गया, वहाँ भी डॉक्टर से इको करवाया, इको में मेरा  Lvef (लेफ्ट वेन्ट्रीक्यूलर इंजेक्शन फ्रैक्शन) ४८.८ % आया। चलने में साँस फूलती, पसीना आता, घबराहट होती, नींद कम आती। वाराणसी में भी डॉक्टर ऑपरेशन के लिए कहा और यह भी कहा कि अगर ऑपरेशन या स्टेंट नहीं करवाया तो कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है।

आयुष ग्राम चिकित्सालय में उपचार से पूर्व की रिपोर्ट 

            मैं स्टेंट या ऑपरेशन नहीं करवाना चाहता था क्योंकि मैं कई लोगों को देखता था (क्योंकि मैं स्वयं सरकारी फार्मासिस्ट हूँ) जानता हूँ कि स्टेंट और बाईपास सर्जरी के बाद जिन्दगी के दिन घटने लगते हैं, कई लोगों को और नई-नई बीमारियाँ हो जाती हैं और यह भी देखा कि स्टेंट और बाईपास के बाद फिर ब्लॉकेज हो जाते हैं। मुझे याद आया कि मेरे हॉस्पिटल में चिकित्सा पल्लव पत्रिका आती है, मैंने उन पत्रिका से आयुष ग्राम (ट्रस्ट) चित्रकूट की आयुष कार्डियोलॉजी के बारे में पढ़ा और मैं बिना देर किए एक साथी के साथ आयुष ग्राम (ट्रस्ट), चित्रकूट पहुँचा, वहाँ पर मुझे हार्ट, किडनी, रीढ़ आदि रोगों की ओपीडी नं.-२ में डॉ. मदनगोपाल वाजपेयी जी के पास बुलाया गया, मैंने उन्हें अपनी सारी समस्यायें बतायीं और सभी रिपोर्ट्स दिखायीं। उन्होंने अपने ढंग से परीक्षण किया और आश्वासन दिया कि आप बिल्कुल परेशान न हों, अंग्रेजी डॉक्टरों को बोलने दें कोई हार्ट अटैक नहीं होगा और न स्टेंट पड़ेगा, न ऑपरेशन होगा, मैं आपको पूरा स्वस्थ कर दूँगा।

 
            मुझे जैसा वहाँ कहा गया मैंने वैसा किया, मुझे पहले माह से ही आराम आने लगा, ताकत मिलने लगी, साँस फूलना कम हुआ, मेरी हिम्मत बढ़ी, दूसरे माह की चिकित्सा से तो यह हो गया कि अब न तो स्टेंट डलवाना पड़ेगा न ऑपरेशन। क्योंकि मेरे दिल को पर्याप्त ताकत मिलने लगी थी। अब मुझे १० माह के लगभग आयुष कार्डियोलॉजी आयुष ग्राम ट्रस्ट का इलाज कराते हो गये, मैं पूरी तरह ठीक हूँ, अब मैंने एपेक्स हॉस्पिटल वाराणसी में ७ अक्टूबर २०१९ को फिर इको कराया तो रिपोर्ट सब नार्मल आयी। 

आयुष ग्राम चिकित्सालय में उपचार के बाद की रिपोर्ट 

जब मैंने अपनी पुरानी इको रिपोर्ट एपेक्सके डॉक्टरों के सामने रखा तो वे देखकर दंग रह गये। बोले यह कैसे हुआ? मैंने बताया कि भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा पैथी आयुषभी है न। मैंने आयुष ग्राम ट्रस्ट, चित्रकूट की आयुष कार्डियोलॉजी में इलाज कराया है। यह सब ८ माह के इलाज का रिजल्ट है। तब उन्होंने कहा कि तब तो बहुत लोग बाईपास सर्जरी और स्टेंट से बचेंगे, यह बहुत अच्छी खोज है। तब से मैं न जाने कितने हार्ट रोगी आयुष ग्राम ट्रस्ट चित्रकूट की आयुष कार्डियोलॉजी में भेज चुका और सभी ऑपरेशन तथा स्टेंट से बचे।


            मैं तो सभी से कहता हूँ कि यदि किसी को हार्ट की समस्या हो और अंग्रेजी डॉक्टर ऑपरेशन या स्टेंट के लिए कहें तो आयुष कार्डियोलॉजी चित्रकूट जायें। आप भी मेरी तरह से ऑपरेशन या स्टेंट से बचेंगे।


चेतनारायण सिंह (राजकीय फार्मासिस्ट)
भवरख (मिर्जापुर) उ.प्र. २३१००१


डॉ. मदन गोपाल वाजपेयी
डॉ. मदन गोपाल वाजपेयी एक प्रख्यात आयुर्वेद विशेषज्ञ हैं। शास्त्रीय चिकित्सा के पीयूष पाणि चिकित्सक और हार्ट, किडनी, शिरोरोग (त्रिमर्म), रीढ़ की चिकित्सा के महान आचार्य जो विगड़े से विगड़े हार्ट, रीढ़, किडनी, शिरोरोगों को शास्त्रीय चिकित्सा से सम्हाल लेते हैं । आयुष ग्राम ट्रस्ट चित्रकूटधाम, दिव्य चिकित्सा भवन, आयुष ग्राम मासिक, चिकित्सा पल्लव और अनेकों संस्थाओं के संस्थापक ।


इनके शिष्यों, छात्र, छात्राओं की लम्बी सूची है । आपकी चिकित्सा व्यवस्था को देश के आयुष चिकित्सक अनुशरण करते हैं ।


पुरोवातातपरजस्तुषारपरुषानिलान ।।
अ.हृ.सू. 2/40
पूर्व दिशा की अथवा सामने की वायु, धूप, धूल, ओस या हिमपात तथा रूक्ष वायु का परित्याग करना चाहिए ।


डॉ. अर्चना वाजपेयी

डॉ. अर्चना वाजपेयी एम.डी. (मेडिसिन आयु.) में हैं आप स्त्री – पुरुषों के जीर्ण, जटिल रोगों की चिकित्सा में विशेष कुशल हैं । मृदुभाषी, रोगी के प्रति करुणा रखकर चिकित्सा करना उनकी विशिष्ट शैली है । लेखन, अध्ययन, व्याख्यान, उनकी हॉबी है । आयुर्वेद संहिता ग्रंथों में उनकी विशेष रूचि है ।


आयुष ग्राम ट्रस्ट चित्रकूट द्वारा संचालित
   
आयुष ग्राम चिकित्सालय:चित्रकूट 
   मोब.न. 9919527646, 8601209999
 website: www.ayushgram.org



  डॉ मदन गोपाल वाजपेयी        आयुर्वेदाचार्यपी.जी. इन पंचकर्मा (V.M.U.) एन.डी.साहित्यायुर्वेदरत्न,विद्यावारिधि (आयुर्वेद)एम.ए.(दर्शन),एम.ए.(संस्कृत )
 प्रधान सम्पादक चिकित्सा पल्लव
                                  
डॉ अर्चना वाजपेयी                              एम.डी.(कायचिकित्सा) आयुर्वेद 

डॉ परमानन्द वाजपेयी                                                                   आयुर्वेदाचार्य



डॉ आर.एस. शुक्ल                                                                           आयुर्वेदाचार्य 

Post a Comment

0 Comments